नल कनेक्शन को लेकर पीएम मोदी ने लोकसभा और राज्यसभा में अलग-अलग आंकड़ा नहीं दिया

राष्ट्रपति के अभिभाषण पर संसद में चर्चा के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोकसभा और राज्यसभा में अपना जवाब दिया। इस बीच कांग्रेस पार्टी ने प्रधानमंत्री मोदी के दोनों सदनों में संबोधन के अलग अलग वीडियो को साझा कर आरोप लगाया है कि पीएम ने नल कनेक्शन को लेकर अलग अलग आंकड़े दिए हैं।  

कांग्रेस के ऑफिशल ट्विटर हैंडल ने लिखा कि PM मोदी के फेंकने का नमूना देखिए। कल लोकसभा में बताया कि नल जल योजना के लाभार्थी '𝟴 करोड़' हैं। आज राज्यसभा में बताया कि नल जल योजना के लाभार्थी '𝟭𝟭 करोड़' हैं। महज 21 घंटे में '𝟯 करोड़' लाभार्थी बढ़ गए। ये कौन सा जादू है?

कांग्रेस नेता सुप्रिया श्रीनेत ने रीट्वीट करते हुए लिखा कि साहेब का मुकाबला नीरज चोपड़ा से है।

कांग्रेस नेता श्रीनिवासन बीवी ने ट्वीट कर लिखा कि गजब जुमलेबाज फेकू प्रधानमंत्री है, 21 घण्टों में 3 करोड़ लाभार्थी बढ़ा दिए..

आम आदमी पार्टी के नेता संजय सिंह और यूट्यूबर साक्षी जोशी ने वीडियो को रीट्वीट किया है।

इस 21 सेकेंड्स के वीडियो में पीएम लोकसभा वाले हिस्से में कहते हैं कि आदरणीय सभापति जी आजादी के 75 साल बीत गए, 8 करोड़ परिवारों को आज नल से जल मिला है। इसके बाद पीएम राज्यसभा वाले हिस्से में कहते हैं कि आज 11 करोड़ घरों को नल से जल मिल रहा है। 

पुनीत कुमार सिंह ने इस वीडियो को ट्वीट करते हुए लिखा कि मोदी जी के हिसाब से कल 8 करोड़ परिवारों को नल से जल मिला था और आज 11 करोड़ लोगों को नल से जल मिला है।  इतनी तेज़ विकास मोदी जी के ही राज में हो सकता है. बाकी आप समझदार है।

21 सेकेंड्स के इस वीडियो को इसी दावे के साथ कांग्रेस नेता अनिल चौधरी, कांग्रेस नेता वीरेंद्र चौधरी, आल इंडिया महिला कांग्रेस, आम आदमी पार्टी नेता कीर्ति पाठक और प्रकाश चन्द्र, झारखंड यूथ कांग्रेस ने भी ट्वीट किया है। 

क्या है हकीकत: पड़ताल में हमने सबसे पहले संसद टीवी के ऑफिशल यूट्यूब चैनल पर पीएम मोदी के लोकसभा और राज्यसभा के दिए गए संबोधन को वीडियो को सुना। लोकसभा में पीएम मोदी 57:29 मिनट से कहते हैं कि आदरणीय अध्यक्ष जी आजादी के 75 साल बीत गए, 8 करोड़ परिवारों को नल से जल मिला है....'

इसके बाद हमने उनके राज्यसभा के संबोधन को सुना। इस वीडियो में 13:10 मिनट से पीएम मोदी कहते हैं कि आजादी के पहले से अब तक.. हम सरकार में आने तब तक सिर्फ तीन करोड़ घरों तक नल से जल मिलता था। आदरणीय सभापति जी पिछले 3-4 साल में आज 11 करोड़ घरों को नल से जल मिल रहा है।

निष्कर्ष: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नल जल योजना के कनेक्शन को लेकर दोनों सदन में अलग अलग आंकड़े नहीं दिए हैं बल्कि उन्होंने बताया कि उनकी सरकार में 8 करोड़ लोगों को नल का कनेक्शन मिला है। राज्यसभा में उन्होंने अपनी बात को विस्तार देते हुए कहा कि पहले 3 करोड़ नल के कनेक्शन थे जो अब बढ़कर 11 करोड़ हो गए हैं। यानि कि 8 करोड़ कनेक्शन बढ़ गए हैं पड़ताल से यह भी स्पष्ट है कि पीएम मोदी के संबोधन के वीडियो को एडिट कर साझा किया गया है।