'एक मिनट शांत रहो तुम्हारे घर न ED आ जाए', मीनाक्षी लेखी का यह वीडियो एडिटेड है

राजधानी दिल्ली में अधिकारियों की नियुक्ति औैर स्थानांतरण मामले में उपराज्यपाल के फैसले को अंतिम माने जाने वाले राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली सरकार संशोधन विधेयक लोकसभा से पारित हो गया। इस बीच विधेयक पर हुई चर्चा का वीडियो सोशल मीडिया में वायरल है, यह वीडियो बीजेपी सांसद मीनाक्षी लेखी का है, 8-9 सेकेंड्स के वीडियो में मीनाक्षी लेखी कहती है कि 'एक मिनट शांत रहो, तुम्हारे घर न ED आ जाए। लोग दावा कर रहे हैं कि मीनाक्षी लेखी ने धमकी दी है हालाँकि पड़ताल में पता चलता कि यह वीडियो एडिटेड है, वीडियो के आगे के हिस्से को काट दिया गया है।

कांग्रेस नेता सुप्रिया श्रीनेत ने वीडियो ट्वीट करते हुए लिखा कि ये भाजपा सरकार में मंत्री हैं - सदन में खुली धमकी दे रही हैं   “ED तुम्हारे घर ना आ जाये”  समाचार समाप्त

कांग्रेस नेता साक्षी ने लिखा कि इन लोगों ने "ED" की इज़्ज़त भी दो कौड़ी की कर दी।  अब तो "ED" को भी अपने नाम से "शर्म"  आने लगी होगी।  "ED"  न हो गया "झोला बाबा"  हो गया जो बच्चे डराने में माँ अक्सर प्रयोग किया करती है।

कांग्रेस नेता रागिनी नायक ने लिखा कि ED क्या तुम्हारी बपौती है ??? अहंकार भरी धमकी दे कर, मंत्री महोदया ने ये भी साबित कर दिया कि ED को मोदी सरकार कैसे कठपुतली की तरह नचा रही है ! हद है बेहयाई और बद्तमीज़ी की !

कांग्रेस नेता अर्चना शर्मा ने लिखा कि भाजपा की मंत्री मीनाक्षी लेखी की खुले आम संसद में धमकी “शांत रहो कही तुम्हारे घर ना ED आ जाये” अब धमकी से सरकार चलायेंगे मोदी जी? 

क्या है हकीकत? पड़ताल में हमे यह वीडियो संसद टीवी के यूट्यूब चैनल पर मिला। इस वीडियो को 3 अगस्त 2023 को अपलोड किया गया है, 24 मिनट 30 सेकेंड्स के इस वीडियो में 8 मिनट से मीनाक्षी लेखी ने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि जब ये लोग मोरालिटी (नैतिकता) की बात करते हैं तो मैं याद दिलाना चाहती हूं कि 90 बार 356 का इस्तेमाल कर जिन लोगों चुनी हुई राज्य सरकारों को डिशमिश (बर्खास्त) किया, वे संवैधानिक नैतिकता की बात ना करें तो बेहतर है। मीनाक्षी लेखी के इस बयान पर विपक्ष खेमे में बैठे कांग्रेस के सांसद विरोध जताने लगे।

इस पर मीनाक्षी लेखी ने कहा- 'एक मिनट शांत रहो, कहीं तुम्हारे घर ना ईडी आ जाए।' इतना कहकर मीनाक्षी लेखी मुस्कुराने लगीं। इसके बाद मीनाक्षी लेखी ने आगे कहा कि अरे नहीं, नहीं, मजाक की बात है। मीनाक्षी लेखी ने कहा कि मैं जो कहना चाहती हूं टूल्स ऑफ गर्वनेंस का यूज करके लोग यहां का पैसा बाहर ले जाते रहेंगे तो क्या ईडी अपना काम नहीं करेगी। आप देश की जनता को चूना लगाते रहेंगे और सीबीआई काम नहीं करेगी। आप गुंडागर्दी करेंगे। दिल्ली में जब डोनाल्ड ट्रंप जैसा आदमी आएगा तो आप दंगा कराएंगे तो क्या पुलिस अपना काम नहीं करेगी। क्या आप ऐसी व्यवस्था चाहते हैं। अगर टूल्स ऑफ गर्वनेंस इस्तेमाल नहीं करते हैं तो इसका मतलब है कि आप भ्रष्टाचारी हैं।

निष्कर्ष: पड़ताल से स्पष्ट है कि मीनाक्षी लेखी ने ED आने की बात कहकर स्पष्ट किया कि उन्होंने यह बात मजाक में कही थी लेकिन वायरल वीडियो में इस हिस्से को काट दिया गया है।

Fact Myths एक स्वतंत्र फैक्ट चेकिंग बेबसाईट है। हम सोशल मीडिया से लेकर मुख्य धारा की मीडिया में चल रही फर्जी खबरों, गलत सूचनाओं, हेट स्पीच और भारत के खिलाफ प्रोपेगेंडा के खिलाफ काम करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। इस लड़ाई में हमे अपनी टीम का विस्तार करना हैं, इसके लिए हम पूरी तरह अपने पाठकों पर निर्भर हैं। आप हमे यहाँ सहयोग कर सकते हैं। Donate: FactMyths@unionbank